रविवार, 19 दिसंबर 2010

मेष राशि वाले जातको के लिये 2011
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मेष राशि में जन्म लेने वाले व्यक्ति राजसी प्रकृति के होते हैं। इसमें अग्नि तत्व की प्रधानता होती है, इनकी मानसिक स्थिति बहुत ही अच्छी होती है, इनके मस्तिष्क में हर पल नये नये विचार उभरते रहते हैं। नौकरी की दृष्टि से इनके लिए पुलिस विभाग, सेना, शल्य चिकित्सक, रसायनशास्त्री का काम लाभदायक और कामयाबी दिलाने वाला होता है।
मेष राशि की सहयोगी राशियाँ
मेष, सिंह, तुला, कुंभ, धनु, मीन। इस वर्ष इन राशि वाले लोगों के साथ आपका सामंजस्य स्थिर रहेगा। आपके तुला, कुंभ राशि वालों से सहयोग और प्रेम की परिपूर्णता के कारण श्रेष्ठ संबंध रखेगें। धनु, मीन, मेष व सिंह राशि के लोगों के साथ आपका अच्छा सहयोग व मानसिक स्थिरता रहेगी। यह राशियाँ आपके लिए विपरीत परिस्थितियों व भटकाव की स्थिति में सहायक होगी।
मेष राशि के शुभ अंक -आपकी राशि के शुभ अंक हैं 1, 2, 3, 6, तथा 9। इन शुभ दिनाँकों में यदि आप कार्य करते हैं या इन अंकों के लोगों से व्यापार या मित्रता करते हैं तो आपकी सफलता की पूर्ण संभावना बनती है।ऐसा नही है कि आप अन्य के साथ मित्रता न रखे मित्रता अवश्य करे परन्तु औरो से लाभ कम प्राप्त होगा
मेष राशि के भागयशाली अंक - 1 और 9 आपका भाग्यशाली अंक है। यह अंक आपके लिए विशेष सफलतादायक व शुभ रहेंगे।
मेष राशि के शुभ रंग-आपका शुभ रंग है लाल, पीला, नारंगी और सुनहरा (गोल्डन)
मेष राशि के शुभ रत्न व उपरत्न -आपका शुभ रत्न है मूंगा, मोती और पुखराज। इन्हें धारण कर आप अपने भाग्य के दरवाजे खोल सकते हैं। सौभाग्य को प्राप्त कर सकते हैं। मेष राशि वालो के लिये वर्ष 2011 लाभदायी उपरत्न हैं राक-क्रिस्टल, अम्बर, कहस्वा। किसी भी रतन को धारण करने से पहले शुद्व कराये,प्राणप्रतिष्ठा अवश्य कराने के साथ साथ नक्षत्र व दिन का ध्यान अवश्य रखे ।
मेष राशि वालो के लिये शुभ आराध्य देवता-यदि आप हनुमान जी, कार्तिकेय जी की पूजा-अर्चना करें तो विशेष रुप से लाभप्रद रहेगा।
मेष राशि वालो के लिये शुभ यंत्र्- आपके लिए मंगल यंत्र् की पूजा-उपासना करा अतिश्रेयस्कर रहेगा। यदि आप जीवन में शुभता लाना चाहते हैं तो प्रतिदिन मंगल यंत्र की पूजा करें। इस यंत्र को मंगलवार के दिन स्थापित करें और मंगल यंत्र की पूजा करें। इस यंत्र को मंगलवार के दिन स्थापित करें और मंगल यंत्र का नित्यप्रति जाप करें। ग्रहों का मंत्र जाप करने से भी ग्रह की शान्ति की जा सकती है. मंगल ग्रह की शान्ति के लिये " ऊँ भौ भौमाय नम:" का जाप किया जा सकता है. राम नाम का पाठ करने पर भी मंगल की अशुभता में कमी होती है. इस मंत्र का जाप प्रतिदिन या फिर प्रत्येक मंगलवार के दिन एक माला अर्थात 108 बार या अधिक किया जा सकता है मंगल के उपायों कि श्रेणी में अगला उपाय मंगल यन्त्र निर्माण व इसकी स्थापना का है. मंगल यन्त्र को तांबे के ताम्र पत्र पर या फिर भोज पत्र पर तथा विशेष परिस्थिति में इसे कागज पर भी बनाया जा सकता है. इनमें से किसी वस्तु पर इस यन्त्र को बनाने के लिये अनार की कलम व लाल चंदन, केसर, कस्तूरी की स्याही से इसका निर्माण किया जाता है यन्त्र निर्माण मंगलवार के दिन करना शुभ रहता है. मंगल यन्त्र के नौ खानों में निम्न अंक स्थापित किये जाते है. मंगल यन्त्र निम्न प्रकार का होता है. मंगल यन्त्र की संख्याऔं का योग किसी भी प्रकार किया जाये 21 ही आता है
मेष राशि वालो के लिये लाल किताब अनुसार वर्ष 2011मे राशि दोष उपचार -
तंदूर की मीठी रोटी बनाकर गाय को खिलाएं। किसी भी वस्तु को मुफ्त ग्रहण न करें। लाल रंग का रुमाल हमेशा साथ रखें। विधवाओं की सहायता करें व आशीर्वाद प्राप्त करें। मीठी वस्तुओं का व्यापार न करें। मद्यपान व नषा से परहेज करें। दिन ढलने से पहले गेहूँ, गुड़ बालकों को दान करें। स्वर्ण आभूषण धारण करें। लाल चंदन धर्म स्थान में दें तथा मसूर की दाल भी। सुबह धर्म स्थान की सफाई करें। बाएं हाथ में चाँदी का छल्ला बिना जोड़ के धारण करें। घर में कैक्टस का पौधा लगाए। यदि घर में गार्डन न हो तो आप कुछ गमलों में पौधे लगाएं।
उपरोक्त उपायों को जीवन में अपनाकर आप अपनी राशि पर पड़ रहें मंगल ग्रह के दुष्प्रभाव को कम कर सकते हैं और शान्ति का अनुभव करेंगे। आपको समय रहते आवश्यक उपचार करने चाहिए।
मेष राशि वाले जातकों हेतु वर्ष 2011 मे उपयोगी टोटके
दाम्पत्य जीवन में तनाव हो तो उसे दूर करने के लिए आपको शुक्रवार के दिन किसी कन्या को बुलाकार सफेद मीठी वस्तु खिलानी चाहिए तथा यह प्रयोग ग्यारह बार करना चाहिए।
प्रत्येक मंगलवार को हनुमानजी के मन्दिर में जाकर बूंदी का प्रसाद चढ़ाकर बांटना आपके लिये शुभ रहेगा। इससे जीवन में जो अकस्मात् परेशानियाँ आ जाती है वह नहीं आयेगी।
जीवन में उन्नति,प्रगति के लिए आपको लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ रहेगा। यदि आपका स्वभाव गर्म हो तो लाल वस्त्र को पहनने से परहेज करें तथा उपहार स्वरुप लाल रंग के वस्त्र एवं अन्य लाल रंग की वस्तुएँ किसी से भी नहीं लें। कोई भी महत्वपूर्ण कार्य मंगलवार को करें तो श्रेष्ठ फल प्राप्त होगा। मेष राशि के व्यक्तियों को शि़क्षा में सफलता के लिए घर में लाल रंग के पुष्प उत्पन्न करने वाले पौधे लगाने चाहिए।यदि आपका उत्साह कम रहता हो तो मंगलवार के दिन लाल चन्दन का तिलक लगाना चाहिए,और मंगल कि वस्तुओं का दान नही करना चाहियें
यदि आपकी नौकरी में व्यवधान आ रहा है तो हरे रंग के फूल एवं पत्तियों वालें पौधे घर में लगाकर उन्हें नियम से सींचे। मेष राशि वाले व्यक्तियों को जीवन में सभी प्रकार से उन्नति के लिए शिव मन्दिर में सोमवार के दिन कच्चा दूध चढ़ाना चाहिए।
आप समस्या निदान के लिये सम्पर्क कर सकते है प० राजेश कुमार शर्मा भृगु ज्योतिष अनुसन्धान केन्द्र मोबाईल नम्बर 09359109683

1 टिप्पणी: