मंगलवार, 23 फ़रवरी 2010

सदा शुभ है होली

सदा शुभ है होली
यदि आपको बार-बार पैसे का नुकसान हो रहा हो तो आप होलिका दहन की शाम को मुख्यद्वार पर दोमुखी आटे का दीपक बनाएं, पहले चौखट पर थोड़ा सा गुलाल छिड़ककर उस पर दोमुखी दीपक जला कर रखें। साथ ही मन में अपनी आर्थिक हानि रोकने के लिए ईश्वर से निवेदन करें। जब दीपक जल चुके, ठंडा हो जाए तो उसे जलती होली पर रख आएं।
-घर में यदि कोई बीमार हो तो आप होली की रात्रि में चार गोमती चक्र लेकर शुद्ध करके दाएं हाथ की मुट्ठी में बांधकर सदस्य की बीमारी से मुक्ति के लिए प्रार्थना करते हुए ग्यारह परिक्रमा करें। होलिका को एक जोड़ा लौंग, घी में डुबोकर दो पान के पत्ते व थोड़ी सी मिश्री अर्पित करें। गोमती चक्र लाकर चांदी की तार में पीड़ित व्यक्ति के पलंग के चारों पाये में बांध दें। गंभीर से गंभीर रोग में फायदा होगा।
- यदि संतानपक्ष से चिंता हो तो संतान का सुख प्राप्त करने के लिए मंदिर में भगवान की पोशाक बनवाएं। होली के दिन यह संकल्प लें। आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी।
- होली दहन के अगले दिन सर्वप्रथम अपने ईष्ट को गुलाल अर्पित करें। अपने निवास के ईशान कोण का पूजन कर गुलाल अर्पित करें। इससे निवास के सभी वास्तुदोष दूर हो जाएंगे। मित्रों के साथ होली खेलने के लिए हरे रंग का प्रयोग अवश्य करें।
- रोगमुक्त होने के लिए चौदह रुपए की सब्जी 23 बुधवार तक काली गाय को खिलाएं। होली के दिन से यह उपाय शुरू करें।
- व्यापार में तरक्की हो व कामों में रुकावट न आए, इसके लिए होली वाले दिन गणोश रुद्राक्ष धारण करें। ú गणपतये नम: का जाप मूंगे की माला से करें व चमत्कारी प्रभाव देखें।
- चांदी की डिबिया में शुद्ध बासमती चावल भरकर और ú नमो विष्णवे नम: जपते हुए होली वाली रात्रि को घर के भंडारगृह में रखने से भंडारघर सदा भरा रहता है। तिंजोरी में डिबिया को लाल कपड़े से बांधकर रखने पर तिजोरी कभी खाली नहीं रहती। धन प्रतिदिन बढ़ता ही जाता है।
- गृहक्लेश निवारण हेतु होली के दिन गौरीशंकर रुद्राक्ष पहनें। होली से शुरू करके प्रतिदिन तुलसी के पास घी का दीपक जलाएं।
- भाग्यवृद्धि के लिए हनुमानजी के मंदिर में एक नागरपात्र (डंठल सहित बिना चूने कत्थे का), ग्यारह लोंग, एक बूंदी का लड्डू वर्क लगाकर, एक अनार चढ़ाएं। होली के दिन से आरंभ कर ग्यारह मंगलवार तक करें।
- होली के दिन गाय के आगे बांसुरी बजाते हुए श्रीकृष्ण का चित्र घर, दुकान या कार्यालय में लगाएं। इसके प्रभाव से कर्ज नहीं बढ़ेगा, बल्कि धीरे-धीरे उतर जाएगा।

3 टिप्‍पणियां: